Digpu News

ज़ियामेन 2021-25 योजना समुद्री अर्थव्यवस्था के विकास को शक्ति देगा

ज़ियामेन की गारंटीकृत अग्रणी शहर स्थिति, पूर्वी चीन के फ़ुज़ियान प्रांत में समुद्री क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के विकास में सहायक रहेगा ।

ज़ियामेन की गारंटीकृत अग्रणी शहर स्थिति, पूर्वी चीन के फ़ुज़ियान प्रांत में समुद्री क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के विकास में सहायक रहेगा ।

ज़ियामेन, एक चीनी तटीय शहर जो अपने पर्यटन और समुद्री गतिविधियों के लिए जाना जाता है और इस शहर से 14वीं पंचवर्षीय योजना (2021-25) की अवधि के दौरान उच्च गुणवत्ता वाला विकास दर्ज करने की उम्मीद है। ज़ियामेन की समुद्री अर्थव्यवस्था के मजबूत होने की उम्मीद है क्योंकि शहर को हाल ही में पूर्वी चीन के फ़ुज़ियान प्रांत में समुद्री क्षेत्रों के विकास में अग्रणी शहर की स्थिति की गारंटी दी गई है।

आंकड़ों के अनुसार, ज़ियामेन की समुद्री अर्थव्यवस्था ने 13वीं पंचवर्षीय योजना (2016-20) की अवधि के दौरान मजबूत विकास किया। 2020 में, तटीय शहर में समुद्री अर्थव्यवस्था का उत्पादन मूल्य 140.53 बिलियन युआन (22.02 बिलियन डॉलर) तक पहुंच गया, जो ज़ियामेन के कुल सकल घरेलू उत्पाद का 22 प्रतिशत है।

जैसा कि मजबूत विकास को गति में रखने के प्रयास जारी हैं, शहर की नगरपालिका सरकार ने दो समुद्री अर्थव्यवस्था विकास योजनाएँ जारी कीं, जिन्होंने प्रांत की समुद्री अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में ज़ियामेन की भूमिका को बढ़ाने पर ज़ोर दिया है।

उभरते समुद्री उद्योगों से ज़ियामेन की ताकत में इजाफा

ज़ियामेन के उभरते समुद्री उद्योगों का अतिरिक्त मूल्य 2020 में कुल 52.44 बिलियन युआन था, जो साल-दर-साल 4.24 प्रतिशत की वृद्धि थी। यह आंकड़ा शहर की समुद्री अर्थव्यवस्था के कुल उत्पादन मूल्य का 37.3 प्रतिशत है। इसका परिणाम यह है कि उभरते समुद्री उद्योग ज़ियामेन की समुद्री अर्थव्यवस्था के नए विकास चालकों के रूप में विकसित हुए हैं, जो उपलब्ध संख्या के अनुसार है।

हाल ही में जारी विकास योजनाओं पर एक नज़र इस तथ्य को सामने लाती है कि ज़ियामेन पहले से ही रणनीतिक उभरते समुद्री औद्योगिक क्लस्टर स्थापित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह वैज्ञानिक और तकनीकी उपलब्धियों के व्यावसायीकरण को बढ़ावा देने, सीमा पार एकीकरण में तेजी लाने के साथ-साथ व्यापार मॉडल को फिर से शुरू करने के माध्यम से संभव बनाया जाएगा।

Digpu-Ads

इसके अलावा, समुद्री अर्थव्यवस्था के लिए एक राष्ट्रीय प्रदर्शन क्षेत्र के निर्माण में तेजी लाने की दिशा में और उपाय किए जाएंगे। इस क्षेत्र में समुद्री जैविक उद्योग होंगे और यह समुद्री उत्पादों के लिए वैश्विक आपूर्ति आधार के रूप में भी कार्य करेगा।

अपने काम को सही रास्ते पर ले जाने के साथ, ज़ियामेन को अपनी समुद्री अर्थव्यवस्था के विकास के चालकों को बढ़ावा देने वाला केंद्र साबित होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। विकास के इन चालकों में ज़ियामेन को एक दक्षिणपूर्व अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग केंद्र में बदलने के प्रयास, समुद्री शिपिंग परिवहन प्रणाली की दक्षता में सुधार के साथ-साथ तटीय शहर के तटीय और समुद्री पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के प्रयास शामिल होंगे।

2023 तक, ज़ियामेन में एक आधुनिक समुद्री औद्योगिक प्रणाली होने की उम्मीद है, जो उभरते समुद्री उद्योगों, आधुनिक मत्स्य पालन, बंदरगाह रसद और उच्च अंत तटीय पर्यटन द्वारा समर्थित होगी।

ज़ियामेन समुद्री उद्योग के विकास को बढ़ावा देने के लिए नवाचार

ज़ियामेन के समृद्ध समुद्री संसाधनों और ठोस औद्योगिक नींव से इसकी समुद्री अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा देने की उम्मीद है, जिससे यह शहर के लिए एक प्रमुख राजस्व अर्जक बन जाएगा।

शहर प्रशासन ने बुनियादी अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ाने, समुद्री वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थानों के एक बैच का निर्माण करने और समुद्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अभिनव विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उपायों को तैयार करने के अपने प्रयासों को मजबूत किया है।

वैज्ञानिक और तकनीकी उपलब्धियों के व्यावसायीकरण को बढ़ावा देने के लिए ज़ियामेन के प्रयासों के हिस्से के रूप में औद्योगिक और नवाचार श्रृंखलाओं के गहन एकीकरण को भी बढ़ावा मिला है। इसके अलावा, वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए कई सहायक उपाय भी किए गए हैं।

ज़ियामेन एक उच्च तकनीक वाला औद्योगिक पार्क भी बनाएगा जो समुद्री उद्योग को चलाएगा। हाई-टेक औद्योगिक पार्क से समुद्री चिकित्सा और जैविक उत्पादों, उन्नत समुद्री उपकरण, साथ ही साथ नई समुद्री सामग्री जैसे उच्च अंत समुद्री उद्योगों के विकास को आगे बढ़ाने की उम्मीद है।

विकास उपायों से शहर की समुद्री अर्थव्यवस्था के लेआउट में और सुधार होगा ताकि ज़ियामेन एक आधुनिक और मजबूत समुद्री शहर के रूप में खड़ा हो सके।

वर्ष 2025 तक, यह उम्मीद की जाती है कि ज़ियामेन में समुद्री उद्योग का कुल उत्पादन मूल्य 300-अरब-युआन के निशान से अधिक होगा। यह उस समर्थन के माध्यम से संभव होगा जो शहर को अपने मजबूत वैज्ञानिक और तकनीकी कौशल से प्राप्त होगा। 300-अरब-युआन उत्पादन मूल्य शहर के कुल सकल घरेलू उत्पाद के 30 प्रतिशत के लिए लेखांकन के रूप में अनुमानित है।

21वीं सदी के समुद्री सिल्क रोड के एक प्रमुख बंदरगाह शहर के रूप में ज़ियामेन की रणनीतिक स्थिति भी सड़क के साथ देशों और क्षेत्रों के बीच व्यापार आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करने में मदद करेगी। यह भी विकास योजनाओं द्वारा एक महत्वपूर्ण पहलू के रूप में परिकल्पित किया गया है जिसे रेखांकित किया गया है।

विश्वस्तरीय समुद्री उद्यमों को आकर्षित करने के प्रयासों में वृद्धि

ज़ियामेन विश्वस्तरीय समुद्री उद्यमों और मुख्य प्रौद्योगिकियों को आकर्षित करने के अपने समर्पित प्रयासों को भी मजबूत करेगा, स्थानीय उद्यमों को सीमा से परे देखने के लिए प्रोत्साहित करेगा और समुद्री अर्थव्यवस्था क्षेत्र में सहयोग को आगे बढ़ाएगा। यह शहर समुद्री उद्योग के लिए एक नए सहकारी तंत्र के निर्माण के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान और समुद्र से संबंधित गतिविधियों में सहयोग में सक्रिय रूप से संलग्न होने के तरीकों का भी पता लगाएगा।

योजना के अनुसार, ज़ियामेन खुद को एक विश्व स्तरीय बंदरगाह, एक अंतरराष्ट्रीय तटीय पर्यटन शहर, बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में शामिल देशों और क्षेत्रों के लिए एक महासागर सांस्कृतिक विनिमय केंद्र के साथ-साथ समुद्री पारिस्थितिक शासन के लिए एक वैश्विक मॉडल के रूप में विकसित होते हुए देखेगा। . वास्तव में, शहर की विकास योजना में ज़ियामी के प्रभाव को वैश्विक समुद्री केंद्र के रूप में बदलने की परिकल्पना की गई है। इस पहल के उद्देश्य से किए गए प्रयासों में वर्ष 2035 तक काफी वृद्धि देखने की उम्मीद है।

Back to top button